You are here
Home > खेल > World Cup 2019: ऋषभ पंत जाएंगे वर्ल्ड कप या कार्तिक को मिलेगा मौका? ये रहा जवाब

World Cup 2019: ऋषभ पंत जाएंगे वर्ल्ड कप या कार्तिक को मिलेगा मौका? ये रहा जवाब

नई दिल्ली: अगले महीने से होने वाले विश्व कप (World Cup 2019) के लिए भारतीय टीम सोमवार को चुनी जाएगी. टीम इंडिया का सिलेक्शन एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय चयन समिति मुंबई में करेगी. इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए टीम इंडिया (Team India) का चेहरा काफी हद तक साफ है. लेकिन चयनकर्ताओं को दूसरे विकेटकीपर के चयन के लिए माथापच्ची करनी पड़ सकती है. दूसरे विकेटकीपर के लिए ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के बीच मुकाबला है. विश्व कप 30 मई से शुरू होगा.

टीम इंडिया के चयन से एक दिन पहले ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और दिनेश कार्तिक दोनों को ही आईपीएल में खेलने का मौका मिला. लेकिन ये दोनों खिलाड़ी ही कम से कम रविवार (14 अप्रैल) को ऐसा प्रदर्शन नहीं कर पाए, जिसे प्रभावी कहा जा सके. एक तरह से दोनों ने ही मौके गंवाए. कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर आउट हो गए. जबकि दिल्ली के लिए खेलने वाले पंत सिर्फ 23 रन बना सके.

चयन समिति जब 15 सदस्यीय टीम का चयन करेगी तब उसके सामने तीन ऐसे क्षेत्र होंगे जिसका वह हल निकालना चाहेगी. इनमें चौथे नंबर का बल्लेबाज, चौथा पेसर और दूसरा विकेटकीपर होगा. अब यह देखना होगा कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से कौन विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का सहयोगी होगा.

युवा ऋषभ पंत को एक्स-फैक्टर के रूप में देखा जाता है, जिन्हें तेजतर्रार पारी के लिए जाना जाता है. वहीं कार्तिक को एक अनुभवी बल्लेबाज माना जाता है और जो विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में शांत रहने में सक्षम हैं. हालांकि, कप्तान और प्रसाद दोनों पहले ही यह स्पष्ट कर चुके हैं कि आईपीएल में खिलाड़ियो के प्रदर्शन के आधार पर विश्व कप के लिए टीम का चयन नहीं किया जाएगा.

21 साल के ऋषभ पंत ने अब तक 5 वनडे मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 93 रन बनाए हैं और उनका सर्वोच्च स्कोर 36 है. 33 साल के दिनेश कार्तिक ने 91 वनडे मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 1738 रन बनाए हैं और उनका सर्वोच्च स्कोर 79 है. दिनेश कार्तिक मौजूदा समय में भारत के सबसे सीनियर क्रिकेटरों में से एक हैं. उन्होंने सितंबर 2004 में पहला वनडे खेला था. इसके तीन महीने बाद एमएस धोनी को पहला वनडे खेलने का मौका मिला था.

Leave a Reply

Top