You are here
Home > वायरल > Ohh No! 160ft की ऊंचाई पर खंभे से लटककर नींद लेते दिखे मजदूर

Ohh No! 160ft की ऊंचाई पर खंभे से लटककर नींद लेते दिखे मजदूर

मजदूरी करना जितनी मेहनत का काम है, कई बार उससे कहीं ज्‍यादा खतरनाक भी। 10 से बारह घंटे लगातार काम कर कोई भी थक जाता है। खासकर तब जब मौसम गर्म हो। एक विडियो सामने आया है, जिसमें चीन के कुछ मजदूर काम से थक कर थोड़ी देर के लिए नींद लेते दिख रहे हैं। खतरनाक बात यह है कि वे 160 फीट की ऊंचाई पर लोहे के खंभों से लटककर नींद ले रहे हैं।

जितना खतरनाक, उतना डरावना भी
यह विडियो चीन की सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। ये सभी मजदूर किसी इलेक्‍ट्र‍िकल साइट पर काम करते हैं। बिजली का खंभा तैयार कर रहे हैं। 160 फीट की ऊंचाई पर सेफ्टी बेल्‍ट से बंधे हुए हैं। दिन में भोजन करने के बाद थोड़ी देर का पावर नैप ले रहे हैं। लेकिन यह जितना खतरनाक है, उतना ही डरावना भी।

सेफ्टी बेल्‍ट के सहारे चैन की नींद
‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ये मजदूर-टेक्‍न‍िश‍ियन खंभे की उस ऊंचाई पर सेफ्टी बेल्‍ट से बंधे हुए हैं। खंभे के पतले लोहे पर शरीर टिकाकर नींद ले रहे हैं। हालांकि, उनकी नींद को देखकर यही जान पड़ता है कि वह सेफ्टी बेल्‍ट के सहारे पूरी तरह निश्‍च‍िंत हैं। लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं है कि यह जान के साथ ख‍िलवाड़ है।

‘शुरुआत में लगता है डर, लेकिन फिर…’
यह घटना चीन के हुनान प्रांत का बताया जा रहा है। रिपोर्ट में एक मजदूर के हवाले से कहा गया है, ‘टावर की उस ऊंचाई पर चढ़ना, अपने-आप बहुत मेहनत का काम है। ऐसे में मजदूर वहां नीचे बहुत कम ही उतरते हैं। ऊपर आराम करने के लिए यही एकमात्र उपाय बचता है। शुरुआत में यह बेहद खतरनाक लगता है, लेकिन फिर आदत हो जाती है।’

Leave a Reply

Top