You are here
Home > देश विदेश > अब पिता भी बच्‍चों को करवा सकेंगे ‘स्‍तनपान’, जापान ने लगाया दिमाग

अब पिता भी बच्‍चों को करवा सकेंगे ‘स्‍तनपान’, जापान ने लगाया दिमाग

अब बच्‍चों की परवरिश होगी आसान!
नवजात बच्‍चों का पालन-पोषण बड़ी जिम्‍मेदारी का काम है। अब मां तो मां होती है। उस जैसी सहनशीलता और त्‍याग का भाव पिता में होना थोड़ा मुश्‍क‍िल है! मां साथ हो तो बच्‍चों को संभालना आसान होता है। लेकिन यदि मां किसी कारण बाहर हो और नवजात को संभालना पड़े तो अच्‍छे अच्‍छों की हालत खराब हो जाती है। खासकर तब जब इस बीच बच्‍चे को भूख लग जाए। वैसे जापान की एक कंपनी ने इसका भी उपाय निकाल लिया है।

ब्रेस्‍टफीडिंग को लेकर कपल्‍स में होती है टेंशन
जापान की कंपनी डेंटसु ने एक डिवाइस डिजाइन किया है, जिसकी मदद से पुरुष भी बच्‍चों को ‘स्‍तनपान’ करवा पाएंगे। कंपनी का कहना है कि उसने यह प्रोडक्‍ट एक रिपोर्ट को ध्‍यान में रखकर बनाया है, जिसके मुताबिक पति-पत्‍नी में तनाव की एक बड़ी वजह बच्‍चों की फीडिंग है। यह एक ऐसा काम है, जो पूरी तरह से मां के हिस्‍से आ जाता है। लेकिन अब शायद ऐसा ना हो।

फॉर्मूला मिल्‍क टैंक है असल में

डेंटसु ने जो डिवाइस तैयार किया है, वह असल में फॉर्मूला मिल्‍क का टैंक है, जिसे पहना जा सकता है। इस टैंक को आगे की तरफ महिलाओं के स्‍तन की तरह डिजाइन किया गया है। लिहाजा, इसे पहनकर पुरुष आराम से बच्‍चों को गोद में लेकर दूध पिला सकते हैं। कंपनी ने अपने बयान में कहा, ‘हमने यह डिवाइस इसलिए डिजाइन किया है कि ब्रेस्‍टफीडिंग को लेकर कपल्‍स का स्‍ट्रेस लेवल कम हो और यह सिर्फ महिलाओं का काम नहीं रह जाए।’

दूध को गर्म रखने की भी है व्‍यवस्‍था


इस ब्रेस्‍टफीडिंग मिल्‍क टैंक में आगे की ओर मिल्‍क बॉटल की तरह सिलिकन का निप्‍पल लगा हुआ है। इस टैंक में दूध को गर्म करने और गर्म रखने की भी व्‍यवस्‍था है। यह डिवाइस शरीर के तापमान के बराबर ही गर्म भी रहता है। यानी बच्‍चे को इससे दूध पीते वक्‍त मां के साथ होने जैसा ही एहसास होगा।

स्‍मार्टफोन से कर सकते हैं ऑपरेट

कंपनी ने इसे ‘फादर्स नर्सिंग असिस्‍टेंट’ नाम दिया है। इस टैंक में सेंसर भी लगे हैं, जो बच्‍चे के भूख लगने की टाइमिंग और उनके सोने की आदत को मॉनिटर करते हैं। इस टैंक के फीचर्स और स्‍मार्टफोन ऐप के द्वारा भी ऑपरेट किया जा सकता है। हालांकि, यह डिवाइस अभी कॉन्‍सेप्‍ट स्‍टेज पर है। लेकिन कंपनी इसे जल्‍द ही बाजार में लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है।

Leave a Reply

Top