You are here
Home > प्रदेश > फोटो स्‍टोरी : फौजी परिवारों की निजी जिंदगी का खूबसूरत पहलू

फोटो स्‍टोरी : फौजी परिवारों की निजी जिंदगी का खूबसूरत पहलू

फ्लोरिडा की रहने वाली वैरोनिका फिलिप्स एक फौजी की पत्नी हैं और गर्भवती भी. उन्होंने अपना मैटरनिटी फोटोशूट प्लान किया लेकिन उनके पति इस दौरान उनके पास नहीं थे. वो एयरफोर्स में हैं इसलिए फ्लोरिडा से मीलों दूर तैनात हैं.

वैरोनिका अपने जीवन के इन सबसे खास पलों को सहेजना तो चाहती थीं लेकिन उन्हें दुख भी था कि उनके पति इस वक्त उनके साथ नहीं हैं. गर्भावस्था के दौरान वो जिस खालीपन को महसूस कर रही थीं, वो नहीं चाहती थीं कि इन तस्वीरों में भी वही दिखाई दे. इसलिए वैरोनिका ने अपने फोटोग्राफर जैनिफर से कहा कि वो किसी तरह उनके पति को भी उनकी तस्वीरों में शामिल करें.

फोटोग्राफर भी वैरोनिका की स्थिति समझकर भावुक हो गईं और उन्होंने तुरंत हां कर दी. जैनिफर ने वैरोनिका के पति की पुरानी तस्वीर को लेकर इस मैटरनिटी फोटोशूट की तस्वीर के साथ इस तरह मिला दिया कि एक बेहद भावुक कर देने वाली तस्वीर बन गई.

हमने सीमा पर फौजियों को देश की रक्षा के लिए हमेशा तैनात देखा है, लेकिन कभी उनके जीवन की सच्चाइयों से रू-ब-रू नहीं हुए. पर इस तस्वीर ने दुनिया को वो दिखा दिया जिसे किसी ने देखने की कोशिश तक नहीं की थी. जब लोगों ने इस तस्वीर को देखा, वो अपने आंसू रोक नहीं पाए.

जाहिर है हर महिला इस दौर में अपने होने वाले बच्चे के साथ-साथ अपने पति का भी साथ चाहती है. इसलिए वैरोनिका ने कई तस्वीरें अपने पति की जैकेट पहनकर भी खिंचवाईं.

जैनिफर ने इस तस्वीर को अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया. और लिखा ‘ये मां बहुत प्यारी है और इनकी कहानी ने मेरे दिल को छू लिया. इनके पति हमारे देश की रक्षा के लिए हजारों मील दूर हैं. वो अपनी पत्नी की गर्भावस्था पर साथ नहीं हैं और न ही अपने बच्चे के जन्म पर साथ होंगे. हमारे देश के लिए इतना बलिदान करने के लिए हमारी सेना को धन्यवाद’

फौजी चाहे किसी भी देश के क्यों न हों, लेकिन उनका अपने जीवन पर हक उसी दिन खत्म हो जाता है जब वो देश के लिए वर्दी पहनते हैं. परिवार की छोटी बड़ी खुशियों में भी वो शामिल नहीं हो पाते. फिर चाहे बच्चे का जन्म हो या फिर अपने बच्चे का बचपन देखना. सोचो तो एक इंसान के लिए कितने कीमती होते हैं ये पल, और ये अनमोल पल हमारे सैनिकों के हिस्से में नहीं आते.

Leave a Reply

Top