You are here
Home > वायरल > बुद्धिमान व्यक्ति वही जो गुप्त रखे ये 3 बातें, हर पुरुष के लिए जरूरी है ये खबर

बुद्धिमान व्यक्ति वही जो गुप्त रखे ये 3 बातें, हर पुरुष के लिए जरूरी है ये खबर

हम सभी ने आचार्य चाणक्य की नीतियों के बारे में बहुत सुना और पढ़ा ही होगा. वे सबसे तेज ब्राह्मण थे जो दरबार में अपने राजा को एक से बढकर एक नीतियां बताते और उन्हें मार्गदर्शन कराते थे. चाणक्य ने अपने ग्रंथ में कई नीतियां लिखी और उन नीतियों को मानने वाले लोगों का जीवन एक तरह से सही ही रहता है. जीवन को जीने के लिए उन्होंने बहुत सारी नीतियों का वर्णन किया है लेकिन कुछ ऐसी नीतियां थीं जिन्हें उन्होंने पुरुषों के लिए ही लिखा था उऩ्हीं में एक ये नीति भी थी कि बुद्धिमान व्यक्ति वही जो गुप्त रखे ये 3 बातें, इस बात को उन्होंने बताया कि इन नीतियों को हर पुरुष को पढ़कर अपने जीवन में उतार लेना चाहिए. ऐसा करने से उस पुरुष को कभी किसी के सामने झुकना नहीं पड़ता है और वो अपने जीवन में हमेशा सफलता ही हासिल करता है.

बुद्धिमान व्यक्ति वही जो गुप्त रखे ये 3 बातें


इस मर्द भले जितना कमजोर हो लेकिन वो कभी दिखाता नही कि वो शारीरिक या फिर मानसिक रूप से थोड़ा भी कमजोर है. ये कहानी हर पुरुष की है लेकिन अगर कोई भी पुरुष अपने जीवन में इन तीन बातों को सबसे गुप्त रखे तब वो ना शारीरिक रूप से कमजोर होगा बल्कि बुद्धिमान पुरुष भी कहलाएगा. चलिए बताते हैं कौन सी हैं वे 3 बातें.

1. स्त्री का चरित्र छुपाना चाहिए

आपकी पत्नी का चरित्र जैसा भी हो मगर आपको उसे किसी को भी नहीं बताना चाहिए. अगर आप अपनी पत्नी के साथ सुखी जीवन जीना चाहते हैं तो उसका अच्छा या बुरा चरित्र किसी को ना बताएं और उससे मिलकर ही रहें. अगर उसका चरित्र खराब भी है तो खुद उसे ठीक करने की कोशिश करें लेकिन किसी के साथ शेयर भूलकर भी ना करें.

2. अपनी आय की जानकारी किसी को ना दें

जिस तरह एक महिला की उम्र किसी को नहीं पूछनी चाहिए बिल्कुल उसी तरह एक पुरुष की आय को कभी किसी को नहीं पूछना चाहिए. फिर वो कम कमाए या फिर ज्यादा लेकिन आपको खुद अपनी सैलरी के बारे में किसी को पूरी बात नहीं बतानी चाहिए नहीं तो आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

3. व्यापार में घाटा किसी को ना बताएं

अगर आपको अपने व्यापार में किसी भी तरह का घाटा हुआ है और उसका भुगतान आपको झेलना भी पड़ रहा है फिर भी इस बारे में किसी को भी नहीं बताना चाहिए. आपके बिजनेस में घाटा हो रहा है तो आप इसका इस बात का जिक्र ना किसी रिश्तेदार से करें और ना ही किसी दोस्त को बताएं. क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं और आपको उनकी मदद चाहिए हो तो वे मदद करने से साफतौर पर मना ही कर देंगे.

Leave a Reply

Top