You are here
Home > वायरल > वायरल हो रहा है एक Math Trick, काश! ये हमें बचपन में ही बता देते

वायरल हो रहा है एक Math Trick, काश! ये हमें बचपन में ही बता देते

जाने, कितने बच्‍चे फेल हुए इस चक्‍कर में…

सोशल मीडिया की दुनिया में मैथ यानी गण‍ित का ट्रिक वायरल हो रहा है। इस ट्रिक को जानकर एक ओर लोग जहां चौंक रहे हैं, वहीं दुनिया यही अफसोस कर रही है कि स्‍कूल के दिनों में उन्‍हें यह ट्रिक क्‍यों नहीं बताई गई। वाकई, बहुत समय बचता यार!

अब नहीं होगी कैलकुलेटर की जरूरत!

खैर, बात करते हैं मैथ के इस ट्रिक की। हम में से लगभग सभी लोग परसेंटेज निकालने के मामले में खूब उलझे हैं। स्‍कूल के दिनों में भी कैलकुलेटर भी इस्‍तेमाल नहीं कर पाते थे। अब जरा सोचिए कि यदि यहां आपसे यह सवाल किया जाए कि 84 का 14% कितना होता है, तो मन ही मन में उलझ जाएंगे। मोबाइल निकालकर कैलकुलेटर भी इस्‍तेमाल करने लग जाएंगे। लेकिन ट्विटर पर बेन स्‍टीफेंस नाम के यूजर ने इस परेशानी को सुलझा दिया है।अपतंस

ये है बेन स्‍टीफेंस का ट्रिक

बेन ने ही यह ट्रिक ट्वीट किया है, जिसके बारे में जानकर लोग उन्‍हें शाबाशी और शुक्रिया कहते थक नहीं रहे हैं। बेन लिखते हैं कि मन ही मन परसेंटेज निकालना बेहद आसान है। इसके लिए उन्‍होंने ट्रिक दिया है- x% of y = y% of x. यानी उदाहरण के लिए 75 का 4% उतना ही होगा, जितना 4 का 75%. क्‍या हुआ अभी भी नहीं समझे।

अभी भी नहीं समझे, तो ऐसे समझ‍िए


यदि आपसे अभी कहा जाए कि 75 का 4% कितना होगा, तो आप सोच में पड़ जाएंगे। लेकिन यदि आपसे सवाल किया जाए कि 4 का 75% कितना होगा तो आप झट से कहेंगे 3. बेन ने इसके साथ कई दूसरे उदाहरण भी दिए हैं। मतलब 50 का 18% परसेंट निकालना थोड़ा मुश्‍क‍िल लग सकता है। लेकिन 18 का 50% निकालने कहा जाए, तो झट से जवाब होगा 9. अब आप दोनों निकाल के देख लीजिए, सही उत्तर 9 ही है।

इस आदमी को एक थैंक्‍यू तो बनता है

बेन आगे लिखते हैं, ‘बचपन से ही हम सभी यह जानते और समझते हैं कि 3 x 5 = 5 x 3. लेकिन हमने कभी इसे परसेंटेज वाले सवाल पर लागू क्‍यों नहीं किया।’ बात तो लाजिमी है। खैर, जनता बेन को थैंक्‍स कह रही है। आप भी कह सकते हैं।

Leave a Reply

Top