You are here
Home > देश विदेश > वायुसेना के विमान से अभिनंदन को वापस लाना चाहता था भारत, पाक ने कर दिया इनकार- सूत्र

वायुसेना के विमान से अभिनंदन को वापस लाना चाहता था भारत, पाक ने कर दिया इनकार- सूत्र

नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र में भारतीय पायलट अभिनंदन को वापस भेजने का एलान किया था. अब इससे जुड़ी एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है. दरअसल सूत्रों के मुताबिक इमरान खान के फैसले के बाद भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान से अभिनंदन को वाघा-अटारी बॉर्डर के बजाए हवाई रूट से वापस भेजने की बात कही थी. हालांकि, देर रात में पाकिस्तान ने भारत को जानकारी दी कि अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर के जरिए ही वापस किया जाएगा.

भारतीय रक्षा विभाग विंग कमांडर अभिनंदन को एक विशेष विमान से पाकिस्तान से वापस लाने पर विचार कर रहा था. अभिनंदन की वापसी को लेकर जो ताजा जानकारी है उसके मुताबिक पाकिस्तानी अधिकारी उन्हें लेकर इस्लामाबाद से लाहौर के लिए निकल चुके हैं.

पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ16 को मार गिराने के बाद अभिनंदन का फाइटर प्लेन मिग भी क्रैश हो गया था. इसके बाद अभिनंदन का पैराशूट पीओके में पहुंच गए थे जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कब्जे में ले लिया लेकिन भारत ने दो टूक कहा कि हमें हमारा पायलट सुरक्षित और बिना किसी शर्त के वापस चाहिए.

पाकिस्तान की तरफ से अभिनंदन की रिहाई की खबर आने के बाद भारतीय सेना की तीनों कमानों ने मिलकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और वायुसेना ने अपने जवान के वतन वापसी पर खुशी जताई. एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम अपने पायलट की वापसी से खुश हैं.

Leave a Reply

Top