You are here
Home > देश विदेश > सवर्णों में भी किसे मिलेगा 10% आरक्षण, यहां चेक करें लिस्ट, देने होंगे ये 8 डॉक्यूमेंट्स

सवर्णों में भी किसे मिलेगा 10% आरक्षण, यहां चेक करें लिस्ट, देने होंगे ये 8 डॉक्यूमेंट्स

savarno me bhi kise milega

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार ने बड़ा कार्ड खेला है. आर्थिक रूप से फिछड़े ऊंची जाति यानी सवर्णों को सरकार ने आरक्षण देने का ऐलान किया है. मोदी कैबिनेट ने 10 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दी है. हालांकि, आरक्षण को लागू कराने की राह अब भी मुश्किल है. लेकिन, सरकार को इसके लिए संविधान में संशोधन करना होगा. इसके लिए उसे संसद में अन्य दलों के समर्थन की जरूरत होगी. लेकिन, अगर यह लागू होता है तो इसके कुछ मानदंड तय किए गए हैं. इन मानदंड को पूरा करने पर सवर्ण को आरक्षण को फायदा मिलेगा.

धारा में होगा बदलाव

सवर्ण को आरक्षण देने के लिए संविधान के आर्टिकल 15 और आर्टिकल 16 में बदलाव किया जाना है. धारा 15 के तहत शिक्षा संस्थानों में आरक्षण और 16 के तहत सरकारी नौकरी में 10 फीसदी ज्यादा आरक्षण मिलेगा. अभी आरक्षण की निर्धारित सीमा 49.5 फीसदी से बढ़ाकर 59.5 फीसदी की गई है. सवर्ण जातियों की ये 70 साल पुरानी मांग है. इसका फायदा ब्राह्मण, राजपूत और अन्य सवर्ण जातियों को मिलेगा.

सवर्णों किसे मिलेगा आरक्षण

आरक्षण आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को लाभ मिल पाएगा.
> सालाना आय 8 लाख रुपए से कम
> खेती योग्य जमीन 5 हेक्टेयर से कम हो
> आवासीय घर 1000 स्क्वॉयर फुट से कम
> नगरपालिका द्वारा नोटिफाइड आवासीय प्लॉट 109 यार्ड से कम
> नगरपालिका एरिया में नॉन नॉटिफाइड आवासीय प्लॉट 209 यार्ड से कम होनी चाहिए.

आरक्षण के लिए जमा कराने होंगे दस्तावेज

इस आरक्षण का फायदा उठाने के लिए सवर्ण जाति के लोगों को ये कागजात दिखाने होंगे.

आय प्रमाण पत्र

आरक्षण का लाभ उन लोगों को ही मिलेगा जो आय प्रमाण पत्र जमा करेंगे. सरकार ने इसके लिए सालाना आय आठ लाख रुपए तय की है.

जाति प्रमाण पत्र

सवर्ण आरक्षण का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र होना जरूरी है. हालांकि, अभी तक सवर्ण जाति के प्रतियोगियों को कहीं भी जाति प्रमाण पत्र लगाने की जरूरत नहीं होती.

बीपीएल कार्ड

आरक्षण के लाभ के लिए आपकों इस बात को साबित करना होगा कि आप सवर्णों में पिछड़े हुए हैं. अगर बीपीएल कार्डधारक हैं तो यह कार्ड जमा कराना होगा.

पैन कार्ड

पैन कार्ड सभी नौकरी और सेवाओं के लिए अनिवार्य है. अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्‍द ही इसके लिए अप्‍लाई कर दें. शिक्षा और नौकरी में पैन कार्ड लगाना अनिवार्य है.

आधार कार्ड

आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड होना भी बेहद जरूरी है. आधार कार्ड भारतीय नागरिक होने की पहचान के तौर पर दिखाया जाता है. आधार कार्ड के जरिए आपकी पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है. इसलिए इसे आरक्षण का लाभ लेने के लिए भी देना होगा.

इनकम टैक्‍स रिटर्न

सवर्णों को आरक्षण का लाभ उठाना है तो इनकम टैक्‍स रिटर्न भी दिखानी होगी. फॉर्म 16 के जरिए इस बात का प्रमाण देना होगा कि आप अपनी आय के अनुसार आयकर रिटर्न भर रहे हैं. आरक्षण के दायरे में आने का दावा भी इससे किया जा सकता है.

पासबुक की कॉपी

आरक्षण लेने के लिए पासबुक की कॉपी या तीन महीने का स्‍टेटमेंट आपको दिखाने पड़ सकते हैं. इससे आपकी आय के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. हालांकि, इसकी अनियवार्यता नहीं होगी. क्योंकि, यह आय प्रमाण पत्र और आयकर रिटर्न से भी साबित हो जाएगा.

जनधन योजना से जुड़ें

पिछड़े सवर्णों को आर्थिक आधार पर नौकरी और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण के लिए सरकार जनधन योजना से भी जोड़ सकती है. इसके तहत आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना के तहत होना चाहिए. जनधन योजना के तहत उन्‍हीं खाताधारकों को लाभ मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं.

Leave a Reply

Top