You are here
Home > देश विदेश > इन 10 देशों में संबंध बनाने की उम्र जान लीजिए, कुछ में तो यह सीमा बहुत कम है

इन 10 देशों में संबंध बनाने की उम्र जान लीजिए, कुछ में तो यह सीमा बहुत कम है

देश में शारीरिक संबंध बनाने की एक निश्चित उम्र होती हे. ये बात तो आप भी सब लोग जानते होंगे. शादी के बाद ही संबंध बनाना सही होता हे. मगर क़ानूनी की रूप से 18 वर्ष के बाद संबंध बनाये जा सकते हे.

वैसे तो क़ानूनी रूप से प्राकृतिक क्रिया हे ये. फिर भी इसके लिए कानून मंजूरी होती हे. इस मामले को कानून के दायरे में रखने की कई वजह हे.पहली बात ये हे की दुष्कर्म जैसे मामलो पर शिकंजा कसा जा सके. और इससे बाल शोषण पर भी लगाम लगाया जा सके.

भारत में संबंध बनाने की वैधानिक उम्र तो हमने पता कर ली। तथा अलग अलग देश में अलग अलग उम्र में संबंध बनाने की होती हे. किसी देश में 18 से कम और किसी देश में 18 वर्ष के बाद भी नहीं कर सकते हे.

अमेरिका

हम अमेरिका तो आज तक आधुनिकता का मोडल मानते हे. अमेरिका के लोगो का रहना खाना पीना तथा वह के कल्चर को भी हम अडॉप्ट नहीं हे.

संबंध बनाने का यदि अगर यूएसए की बात की जाये तो यहाँ पर उम्र का कुछ नहीं होता हे अमिरेका के हिसाब से यहाँ पर 16 से 18 साल के बिच हो सकती हे.

यूनाइटेड किंगडम

इसको ब्रिटेन के रूप में भी जाना जाता हे इसके आलावा पूरी दुनिया के 1 .4 आबादी के और इतने ही क्षेत्र पर शासन था. इसे दुनिया के सबसे शक्तिशाली और अमीरो देशो में गिना जाता हे

वहा 16 साल की उम्र के बाद अपनी सहमति से संबंध बनाये जा सकते हे. इस उम्र को घटा कर 15 साल भी करने की मांग की गयी हे. मगर इसे मंजूरी नहीं दी गयी थी.

श्रीलंका

वैसे तो श्रीलंका में क़ानूनी रूप से उम्र 16 साल हे लेकिन कोई वजह से यहाँ लड़कियों की शादी 12 साल की उम्र में भी हो जाती हे.

यहाँ और भी काम उम्र में शादी करने के मामले सामने आते हे.यहाँ के लोग घरो के बड़े बुजुर्ग की अनुमति के बिना ही शादी की उम्र को गलत नहीं मानते हे. यहाँ के इस रिवाज़ को काफी हद तक भारत में बाल विवाह के जैसा देखा जा सकता हे.

बांग्लादेश

भारत के पड़ोसी देशो में बांग्लादेश एक ऐसा देश हे जहाँ पर 14 साल की उम्र में संबंध बनाना वैध है।

स्पेन

कुछ समय पहले यहाँ की उम्र 13 साल थी लेकिन काफी विरोध के बाद अब यहाँ 16 साल कर दी गयी हे.

जर्मनी

इस मामले में यहाँ देश सबसे आगे हे यहाँ 14 साल की उम्र में ही संबंध बनाने की इज़ाज़त देता हे कानून

14 साल का लड़का या लड़की 21 साल से बड़े व्यक्ति के खिलाफ कोई शिकायत करता हे तो उसको बहुत भारी पद सकता हे.

इटली

इस देश में भी 14 साल की उम्र में संबंध बनाने की छूट हे पर कुछ कारणों से यहाँ 16 साल भी हो जाती है.

फ्रांस

इस देश में 15 साल की उम्र में ही संबंध बनाये जा सकते है.

चीन

पडोसी देश में एक देश चीन है जहाँ संबंध 14 साल की उम्र में बनाये जाते है.

जापान

स्पेन ने तो अपनी फिर भोई उम्र में बदलाव कर लिया है पर जापान में तो अभी भी 13 साल की उम्र में ही संबंध बनाने की अनुमति है.

Leave a Reply

Top