You are here
Home > बॉलीवुड > एक जमाने में बॉलीवुड पर राज करने वाली ये ऐक्ट्रेस अब मुंबई की सडको पर इस हाल में आई नजर

एक जमाने में बॉलीवुड पर राज करने वाली ये ऐक्ट्रेस अब मुंबई की सडको पर इस हाल में आई नजर

बॉलीवुड के 103 साल के इतिहास में ऐसी कई ऐक्ट्रेस आई हैं जो आते ही ऐसी छाई की उनका मुकाबला कोई नही कर पाया । उन्होंने अपनी खूबसूरती और अपनी शानदार एक्टिंग की बादौलत ऐसा मुकाम पाया की आज वह आने वाली नई ऐक्ट्रेस के लिए एक प्रेरणा बन गयी हैं । ऐसी भी ऐक्ट्रेस हम सभी ने देखी हैं जिनका फिल्म जगत में ऐसा सिक्का चला की हर कोई उनका दीवाना बन गया पर इसके बाद जब उनका कैरियर ढलान पर आया तो लोगो ने उनको पहचानने से ही इंकार कर दिया ।

आज भी हम आपको एक ऐसी ही ऐक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने आते ही बॉलीवुड में बोल्डनेस का ऐसा तड़का लगाया की भारत सहित पूरी दुनिया में इस ऐक्ट्रेस की फैन फॉलोइंग तेजी से बढने लगी और देखते ही देखते ये ऐक्ट्रेस एक सुपरस्टार ऐक्ट्रेस बन गयी । हम बात कर रहे हैं 70, 80 के दशक में लाखो करोड़ो दिलो को धड्काने वाली ऐक्ट्रेस जीनत अमान की । कहा तो ये भी जाता हैं की जीनत अमान बॉलीवुड की सबसे पहली बोल्ड ऐक्ट्रेस हैं ।

जीनत अमान ने उस दौरान फिल्म जगत में एंट्री ली थी जब लोक लिहाज के नाम पर ऐक्ट्रेस पर कई तरह की पाबंदी थी लेकिन स्वतंत्र विचार धारा को मानने वाली जीनत अमान ने अपनी फिल्मो में इतने बोल्ड सीन दिए की जाना उनकी काफी आलोचना हुई वही उनके दीवानों की भी कमी नही रही । हमारे देश में हीरो प्रधान फिल्मे बनती थी लेकिन जीनत अमान एक ऐसी ऐक्ट्रेस थी जिनकी मौजूदगी की किसी फिल्म को हिट कराने के लिए काफी थी । आपको जानकार हैरानी होगी की जब भी जीनत अमान की कोई फिल्म आती थी लोग उनके दीदार के लिए सिनेमा घरो की तरफ टूट पड़ते थे ।

जीनत अमान के बारे में बता दे की उन्होंने जब फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा तो उनकी पहली दो फिल्मे फ्लॉप हो गयी । जीनत अमान ने इससे हार नही मानी । कुछ समय बाद ही जीनत अमान को सुपरहिट फिल्म “हरे राम हरे कृष्ण” में उस समय के सुपरस्टार देव आनंद साहब की बहन का रोल ऑफर हुआ जिसको जीनत अमान ने स्वीकार कर लिया । इस फिल्म के एक सोंग ” दम मारो दम ” ने जीनत अमान की मानो किस्मत ही बदल कर रख दी । इसके बाद जीनत अमान की हिट फिल्मो का ऐसा सिलसिला शुरू हुआ की वह जल्द ही बॉलीवुड की एक नामचीन ऐक्ट्रेस बन गयी ।

अपने कैरियर में मिस एशिया पैसिफिक रह चुकी जीनत अमान अब 66 साल की हो चुकी हैं और 2008 में सिनेमा जगत में दिए गये उनके अहम योगदान के लिए जी सिनेमा ने जीनत अमान को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा था । अपनी बोल्डनेस से पूरी दुनिया में छा जाने वाली जीनत अमान को अभी कुछ दिन पहले मुंबई की सडको पर स्पॉट किया गया था । आप देख सकते हैं की जीनत अमान के चेहरे पर आज भी वही मासूमियत बरकरार हैं ।

Leave a Reply

Top